बाबरी बैनर पर हंगामा, FTII में तोड़फोड़, जानिए पूरी खबर

Share

छात्रों का बयान

दिनाक 19/01/2024 को भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) का छात्र समुदाय ने भारत सरकार द्वारा हाल ही में उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम लला प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में 22 जनवरी, 2024 को आधे दिन की छुट्टी की घोषणा को अस्वीकार किया और अपने इंस्टा हैंडल से एक बयान जारी कर इसकी निंदा की।

बैनर

उसके बाद फिल्म और टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया (FTII), पुणे के कॉलेज में कुछ बैनर लगाए गए जिसमें रिमेंबर बाबरी और भारत के संविधान के बारे में लिखा गया था।

बाबरी बैनर पर हंगामा, FTII में तोड़फोड़, जानिए पूरी खबर

वारदात का दिन

दिनाक 23/01/2024 को दोपहर करीब डेढ़ बजे 20-25 लोग की भीड़ सुरक्षा कर्मियों के रोकने द्वारा भी फिल्म और टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया (FTII) के परिसर में घुस आयी और जय श्री राम के नारे लगाने लगी। छात्रों के बयान द्वारा यह बताया गया है कि भीड़ ने जय श्री राम’ के नारे लगाने शुरू कर दिए और उन्हें रोकने के लिए और गार्ड अंदर और भीड़ ने छात्रों द्वारा लगाए गए बैनर को उतार दिया। उन्होंने विजडम ट्री में रखे एफटीआईआई के प्रतिष्ठानों और संपत्ति में तोड़फोड़ शुरू कर दी और बैनर जला दिया। इन सबके बीच, सायंतन (महासचिव, एफटीआईआई) ने सुरक्षा प्रमुख से चल रहे हमले के बारे में सवाल किया। बाद में उन्हें भी पीटा गया और भीड़ ने उन पर हिंसक हमला किया। जब सायंतन पर हमला किया गया, तो एक छात्रा सहित कई छात्रों ने उसे बचाने की कोशिश की और इस दौरान उन्हें बुरी तरह पीटा गया। हमले में चार छात्रों को गंभीर चोटें आईं।

  • बाबरी बैनर पर हंगामा, FTII में तोड़फोड़, जानिए पूरी खबर
  • बाबरी बैनर पर हंगामा, FTII में तोड़फोड़, जानिए पूरी खबर

अब तक की जानकारी


जैसे ही पुलिस वारदात पर (FTII) विज्डम ट्री पर पहुंची, भीड़ तितर- बितर हो गई और सुरक्षा गार्ड उन्हें वापस मुख्य द्वार पर ले गए। इसके बाद, भीड़ पुलिस स्टेशन के बाहर जमा हो गई जहां छात्रों को उनके बयान लिया गया। पुलिस ने इनमे हिंदू जन जागरण संगठन के लोग भी शामिल हैं। वहीं, बाकी लोगों की पहचान के लिए सीसीटीवी कैमरे की मदद ली जा रही है। पुलिस ने इन पर आईपीसी की धारा 147, 148, 149, 452, 323, 504, 506 और 427 के तहत मामला दर्ज किया है।

Leave a Comment